Sep 27, 2020

अटल भुजल योजना

 हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के अवसर पर अटल भुजल योजना नाम की एक नई योजना की घोषणा की है।


 

दिल्ली के विज्ञान भवन में 25 दिसंबर 2019 को इस योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना सात राज्यों के 8350 गांवों के लिए फायदेमंद है। 

अटल भुजल योजना 2020 के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे लाभ, सुविधाओं और अन्य विवरणों को हड़पने के लिए आपको इस लेख के नीचे दिए गए सेगमेंट को पढ़ने की आवश्यकता है।


अटल भुजल जल प्रबंधन परियोजना की विशेषताएं

यह योजना महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात जैसे सात राज्यों में शुरू की गई है ।

यह योजना 7 राज्यों के 78 जिलों के 8350 गांवों के लिए फायदेमंद हैसरकार जल स्तर सुधार से संबंधित जागरूकता अभियान चलाएगीइस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य भूजल प्रबंधन में सुधार करना है 

इस योजना से उन क्षेत्रों में भूजल स्तर में सुधार होगा जहां यह स्तर बहुत कम है यह योजना 2024 तक देश के हर घर में पानी की आपूर्ति में सुधार के लिए पांच स्तरों पर काम करेगी।

सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 6000 करोड़ रुपए का बजट पास किया है।इस योजना से देश को जल संकट की स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी जल शक्ति अभियान 2020 अटल भुजल योजना का बजट भारत की केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए छह हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। 

इस राशि में से 3000 करोड़ रुपये विश्व बैंक द्वारा दिए जाएंगे और शेष 3000 करोड़ रुपये सरकार द्वारा दिए जाएंगे। 

वर्तमान में, यह योजना सात राज्यों में शुरू की गई है, इसके बाद इसे अन्य राज्यों में भी शुरू किया जाएगा ।

योजना का लाभ 

इस योजना से भूजल स्तर बढ़ाने में मदद मिलेगी इस योजना से देश को भविष्य में जल संकट से निपटने में मदद मिलेगी यह योजना देश के हर घर में पानी की आपूर्ति प्रदान करने में सहायक है 

यह योजना जमीन से पानी निकलने की गति को कम करने के लिए काम करेगी यह योजना उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देगी जहां भूजल अनुमेय सीमा से कम है वर्तमान में यह योजना देश के 7 राज्यों में शुरू हो रही है तभी यह योजना अन्य राज्यों के लिए भी जारी रहेगी।

नोट: आप हमारे वेब पोर्टल से योजना से संबंधित अपडेट हमारे साथ देखते रह सकते हैं

इस स्कीम का नोटिफिकेशन देखने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

No comments:

Post a Comment