Dec 10, 2020

How to Block Pnb Net Banking & Mobile Banking,इंटरनेट बैंकिंग & मोबाइल बैंकिंग कैसे बंद करवाए

 How to Block Pnb Net Banking & Mobile Banking,इंटरनेट बैंकिंग & मोबाइल बैंकिंग कैसे बंद करवाए 

 


 

PNB इंटरनेट बैंकिंग सेवा में विभिन्न लेन-देन प्रकारों के लिए सीमा निर्धारण, लाभार्थी निर्माण/लेनदेन के लिए ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण, डिजिटल हस्ताक्षर आधारित प्रमाणीकरण, लॉगिन समय प्रतिबंध की स्थापना, आईबीएस शील्ड और ऑनलाइन उपयोगकर्ता-आईडी ब्लॉकिंग, लॉगिन और लेनदेन पासवर्ड के साथ सुरक्षा सुविधाएं हैं । 

 


 

इसी तरह मोबाइल बैंकिंग सेवा में मोबाइल नंबर आधारित प्रमाणीकरण, चैनल स्तर सीमा और ओटीपी आधारित लाभार्थी सृजन/लेनदेन की सुरक्षा विशेषताएं हैं । 

एक कदम आगे बढ़ने के साथ ही बैंक ने उपयोग में नहीं आने पर एसएमएस के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड को अवरुद्ध करने की सुविधा शुरू की है । 

 

इन्हें भी पढ़े- 

भारत के बैंक में कितने प्रकार के खाते होते ह 

 इंटरनेट बैंकिंग क्या है   

 

"स्लीप ईजी" नाम की सुविधा ग्राहक को निम्नलिखित प्रारूपों में पंजीकृत मोबाइल नंबर से 5607040 या 9264092640 पर एसएमएस भेजकर लेनदेन पासवर्ड को अक्षम करने में सक्षम बनाती है- 

 


 

 

1. इंटरनेट बैंकिंग 

लेनदेन पासवर्ड को ब्लॉक करने के लिए एसएमएस प्रारूप- आईबीएस उपयोगकर्ता-आईडी को ब्लॉक करें (उदाहरण- आईबीएस ABC1111111) ब्लॉक करें। 

 

2. मोबाइल बैंकिंग   

लेनदेन पासवर्ड को ब्लॉक करने के लिए एसएमएस प्रारूप-एमबीएस यूजर-आईडी (उदाहरण-ब्लॉक एमबीएस ABC1111111) आईबीएस/एमबीएस सर्वर पर एसएमएस प्राप्त होने के बाद, आईबीएस या एमबीएस ट्रांजेक्शन पासवर्ड अक्षम हो जाएगा और ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से लेनदेन पासवर्ड को अक्षम करने के बारे में जानकारी प्राप्त होगी, इसे सक्षम करने के लिए प्रक्रिया के साथ। 

एसएमएस में प्राप्त प्रक्रिया के अनुसार, एक क्लिक पर विकलांग पासवर्ड को फिर से सक्षम किया जा सकता है (एक ही पासवर्ड फिर से सक्षम किया जाएगा) ।

PNB की वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करें  

1 comment:

  1. excellent positive site. i have read few of the articles of your site and i realy like your writing skill and your efforts. thaks a million. visit digital gujarat to know the complete details of government services 2021. thanks a lot

    ReplyDelete