Apr 22, 2021

12 वीं पास कैंडिडेट को SBI दे रही है नौकरी, ये डिग्री जरुरी है

 एसबीआई 12वीं पास कैंडिडेट को रोजगार

 

 

🔰 भर्ती एसबीआइ यह डिग्री 2021 भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में काम करने का सुनहरा मौका है। 

🔰 इसके लिए (एसबीआई भर्ती 2021) एसबीआई ने क्लर्क कैडर के तहत 67 हर्बलिस्ट (एसबीआई रिक्रूटमेंट 2021) की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

🔰 जो अभ्यर्थी इन पदों (एसबीआई भर्ती 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  

🔰 भर्ती (एसबीआई भर्ती 2021) प्रक्रिया के तहत 67 पद भरे जाएंगे। 

🔰 इस सूची https://ibpsonline.ibps.in/sbiphccmar21/  अभ्यर्थी भी इन पदों (एसबीआई भर्ती 2021) के लिए क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं।  

🔰 आप इस नंबर https://www.sbi.co.in/web/careers#lattest के जरिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन (एसबीआई रिक्रूटमेंट 2021) को भी देख सकते  है। 

🔰 इस भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा 23 मई 2021 को अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी। 

🔰 इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि (एसबीआई भर्ती 2021) तीन मई है।  

 

एसबीआई भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां 2021 

ऑनलाइन आवेदन करना शुरू करें 13 मार्च,

 आवेदन की अंतिम तिथि 03 मई 2021

 परीक्षा तिथि 23 मई 2021

 

 एसबीआई भर्ती के लिए पात्रता मानदंड 2021

 उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फार्मेसी (डी-फार्मा) में 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास करनी चाहिए और न्यूनतम बीए या फार्मेसी एम फार्मा/एम फार्मा फॉर्मा डी में डिग्री (बी फार्मा/बी फॉर्मा) या डिग्री ।

 साथ ही कम से कम 3 साल की शैक्षणिक योग्यता का अनुभव हर्बलिस्ट या कंपाउंडर के रूप में किया। 

एसबीआई भर्ती 2021 

एसबीआई भर्ती 2021 के लिए आयु सीमा अभ्यर्थियों की आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। 

 

एसबीआई भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 2021

  अभ्यर्थी आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य/सामान्य आवेदन शुल्क के लिए पात्र हैं। ओबीसी/ओबीसी ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस और एससी/एसटी के लिए 750 रुपये। एसटी/एसटी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए मुफ्त है।

अभ्यर्थी 13.04.2021 से 03.05.2021 तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी होनी चाहिए जिसे परिणाम की घोषणा तक सक्रिय रखा जाना चाहिए । यह उसे ईमेल द्वारा कॉल लेटर/साक्षात्कार सलाह आदि प्राप्त करने में मदद करेगा । 

ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए दिशानिर्देश: 

👉 1.उम्मीदवारों को एसबीआई की वेबसाइट https://bank.sbi/careers OR https://www.sbi.co.in/careers पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और इंटरनेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड आदि का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।

 👉 2 उम्मीदवारों को पहले अपनी नवीनतम तस्वीर और हस्ताक्षर स्कैन करना होगा । ऑनलाइन आवेदन तब तक पंजीकृत नहीं होगा जब तक कि उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण पृष्ठ पर निर्दिष्ट अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड नहीं करता है ('कैसे अपलोड दस्तावेज़ के तहत")। 

👉 3.उम्मीदवारों को आवेदन को सावधानी से भरना चाहिए। एक बार आवेदन पूरी तरह से भर जाने के बाद, उम्मीदवार को इसे जमा करना चाहिए। अभ्यर्थी के एक ही बार में आवेदन नहीं भरने की स्थिति में वह पहले से दर्ज जानकारी को सहेज सकता है। जब सूचना/आवेदन सेव होता है, तो सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न होता है और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है। 

👉 उम्मीदवार को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड नोट करना चाहिए। वे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सेव किए गए आवेदन को फिर से खोल सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर विवरण को संपादित कर सकते हैं। 

👉 सेव की गई जानकारी को एडिट करने की यह सुविधा केवल तीन बार उपलब्ध होगी। 

एक बार आवेदन पूरी तरह से भर जाने के बाद अभ्यर्थी को इसे जमा करना चाहिए और शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए आगे बढ़ना चाहिए । 

👉 4.ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, उम्मीदवारों को फीस के भुगतान के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र दिशानिर्देशों का प्रिंटआउट लेने की सलाह दी जाती है: यानी आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क (वापस नहीं) सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 750/- (750) और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जाति/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए शून्य है। 

👉आवेदन पत्र में विवरण की शुद्धता सुनिश्चित करने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होता है। इसके बाद आवेदन में किसी भी तरह के बदलाव/संपादित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

👉 शुल्क भुगतान वहां उपलब्ध भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना होगा। स्क्रीन पर पूछे गए जानकारी प्रदान करके डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है। 

ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क, यदि कोई हो, उम्मीदवारों द्वारा वहन किया जाएगा । 

👉 लेन-देन के सफल समापन पर, उम्मीदवार द्वारा जमा करने की तारीख वाले ई-रसीद और आवेदन पत्र उत्पन्न होंगे, जिसे उम्मीदवार द्वारा मुद्रित और बनाए रखा जाना चाहिए। 

👉 यदि शुल्क का ऑनलाइन भुगतान पहली बार में सफलतापूर्वक पूरा नहीं किया जाता है, तो कृपया ऑनलाइन भुगतान करने के लिए नए प्रयास करें।

👉 प्रावधान है कि बाद के चरण में शुल्क विवरण वाले ई-रसीद और आवेदन पत्र को फिर से प्रिंट किया जाए। एक बार भुगतान किए जाने के बाद आवेदन शुल्क किसी भी खाते पर वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या फ्यूचर में चयन के लिए समायोजित किया जा सकता है


अंग्रेजी में अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे

 ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

फोटो साइन कैसे अपलोड कैसे करे

No comments:

Post a Comment