Apr 18, 2021

आधार कार्ड से आपको क्या-क्या हो सकते है फायदें

🔆आधार कार्ड का लाभ 

राज्य सब्सिडी के लिए सरकार ने विभिन्न प्रणालियों के तहत सब्सिडी से लाभ लेने के लिए अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। पहल, अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, खाद्य सब्सिडी जैसी अन्य योजनाओं के तहत लोगों को आधार के बारे में जानकारी देना अनिवार्य है ताकि सब्सिडी सीधे बैंक खाते में मिल सके। 

 



🔆गैस कनेक्शन के लिए  

नया गैस कनेक्शन लेने के लिए लोगों को अपना आधार देना होगा। अगर वे अपने मौजूदा गैस कनेक्शन पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो उन्हें पहले केवाईसी फॉर्म भरना होगा ताकि डीबीटीएल (डीबीटीएल) योजना के तहत सीधे उनके बैंक खाते में सब्सिडी मिल सके और आधार को उनके बैंक खाते से लिंक कराया जा सके। 

 

bob atm pin generation

 



🔆पहचान पत्र

पहचान पत्र आधार सबसे विश्वसनीय और विश्वसनीय पहचान पत्रों में से एक बन गया है। इसमें न सिर्फ कार्ड धारक की फोटो है बल्कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे फिंगर प्रिंट, आइरिस इमेज (उंगलियों के निशान और नेत्र छात्रों की पहचान) भी होती है। आधार कार्ड में क्यूआर कोड भी होता है जिसे हम स्कैन कर यह देख सकते हैं कि कार्ड में दी गई जानकारी सही है या नहीं। इससे आधार और भी अहम आइडेंटिटी प्रूफ बन जाता है। 

 

🔆निवास प्रमाण

आधार कार्ड में निवास प्रमाण के लिए कार्ड धारक के निवास का पता होता है। इस प्रकार, इसे लगभग सभी सरकारी और निजी सत्यापन प्रक्रियाओं में एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आधार को उनकी वित्तीय/वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोन आदि के लिए आवेदन करते समय पतों का प्रमाण भी माना जाता है। 

  


🔆बैंक खाते के लिए  

बैंक खाते के लिए आधार इन दिनों बैंक में खाता खोलने की पहली जरूरत बन गई है। ज्यादातर बैंकों में आवेदक का बैंक खाता खोलने के लिए सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होती है।

 जनधन खातों में भी आवेदक आधार की जरूरत होती है। आप अपने आधार का इस्तेमाल करते हुए  बैंक में सेविंग अकाउंट के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आयकर विभाग ने टैक्स पेयर्स के लिए आधार को पैन से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। 


kya kaise kare  ( youtube channel )


🔆इनकम टैक्स फाइल

अब इनकम टैक्स फाइल करते समय आधार पूरी तरह से जरूरी होगा और रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य होगा

No comments:

Post a Comment