Apr 30, 2021

ATM एटीएम कार्ड खोने पर तुरंत करें ये काम, तो बच जाएगा आपका नुकसान

अगर आप भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की  है। अगर आप एटीएम कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह दिलचस्प है कि आप अपने एटीएम कार्ड को सुरक्षित भी रखते होंगे , लेकिन अगर आपका एटीएम कार्ड किसी दिन खो जाए तो आपको क्या करना चाहिए ? 


 

कई लोग बैंक जाने और ब्लॉक करने की सलाह देते हैं अगर एटीएम कार्ड गुम हो गया है तो हम आपको बता दें कि बैंक में जाए बिना भी आप अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।  

आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से होने वाले नुकसान या चोरी को रोक सकते हैं। 

एटीएम कार्ड खोने पर तुरंत करें ये काम, नुकसान से मिलेगी राहत 

 इंटरनेट बैंकिंग

इंटरनेट बैंकिंग की मदद ले अगर आपने इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाया है तो आप तुरंत अपना कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। 


इसके लिए सबसे पहले आप इंटरनेट बैंकिंग और लॉगइन पर जाएं। इसके बाद डेबिट कार्ड के ऑप्शन पर जाएं। यहां आप अपना डेबिट कार्ड नंबर चुनें जो खो गया है या गिर गया है। इसके बाद ऑप्शन पर क्लिक कराकर अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक कराकर अपने कार्ड को ब्लॉक कर दें। अब कोई भी आपके कार्ड से पैसे नहीं निकाल सकेगा। 

मोबाइल बैंकिंग ऐप से एटीएम कार्ड बंद  

मोबाइल बैंकिंग ऐप के साथ बंद एटीएम कार्ड इसके अलावा आप मोबाइल बैंकिंग ऐप की मदद से भी अपना कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर संबंधित एटीएम कार्ड का बैंक एप खोलना होगा। 


अब आपको कार्ड ऑप्शन पर जाकर अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इससे कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। 

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें हेल्पलाइन नंबर पर आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर के भी अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।  

इस दौरान आपको अपना एटीएम और बैंक अकाउंट नंबर बताना होगा। इस दौरान आपको कुछ जानकारी शेयर करनी होती है, जैसे कि जब आपने खोया हुआ ट्रांजैक्शन किया, कितना पैसा निकाला या जमा किया आदि। इन चीजों की पुष्टि करने के बाद आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। 

अगर आपको लगता है कि एटीएम कार्ड चोरी हो गया है तो एफआईआर भी दर्ज होनी चाहिए। इसके लिए आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन में कार्ड चोरी की रिपोर्ट दर्ज करानी होगी। 

एफआईआर की कॉपी दर्ज होने के बाद आपको दी जाएगी। यह प्रति भविष्य के उपयोग के लिए रखी जानी चाहिए

 

इन 2 तरीके ऑर्डर कर सकते हैं नया एटीएम कार्ड

आप नया क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के बाद 2 तरीकों से नए कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। 

बैंक आपको अपने बैंक में पंजीकृत पतों पर 5-7 कार्य दिवसों के भीतर एक नया कार्ड और पिन भेजेगा। इसके अलावा आप बैंक में जाकर भी हाथ से नया कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए आपको उसी बैंक का आईडी प्रूफ बैक अकाउंट न या कॉपी देना होगा और तुरंत नया कार्ड बैंक आपको जारी कर देगा। 

बैंक में ऑनलाइन डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने या बैंक शाखा में आवेदन करने पर वे नया पिन जारी करते हैं। जहां कुछ बैंक नया पिन खाताधारकों को सौंप देते हैं, वहीं बैंक आमतौर पर इसे कूरियर के जरिए खाताधारक के पतों पर भेज देते हैं। नया पिन 24 से 48 घंटे में एक्टिव रहता है।

1 comment: