Apr 29, 2021

अनुमान से अधिक फैल रहा Covid -19

अनुमान से अधिक फैल रहा Covid

 

हरियाणा में नए मामलों में रिकॉर्ड छलांग के बाद स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार हरियाणा का केस लोड 447,754 पर चढ़ गया है 

 

जिसमें से 3,926 लोगों की मौत हो चुकी है, लगभग 360,000 बीमार हुए हैं और सक्रिय मामले 84,129 पर हैं ।चूंकि हरियाणा ने मंगलवार को 11,931 ताजा मामलों में कोरोनावायरस रोग (Covid-19) के अपने दैनिक मिलान में सबसे अधिक एकल दिन स्पाइक दर्ज की, मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि यह बीमारी अनुमान से अधिक फैल रही है । समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से खट्टर ने कहा, कल राज्य में 11,931 कोविद-19 मामले सामने आए, जो पहले से चार गुना ज्यादा हैं।

 

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार हरियाणा का केसलोड 447,754 पर चढ़ गया है जिसमें से  3,926 लोगों की मौत हो चुकी है, लगभग 360,000 बरामद हुए हैं और सक्रिय मामले 84,129 पर हैं । गुरुग्राम ने फरीदाबाद (1,330), सोनीपत (940), करनाल (725) और हिसार (642) के बाद 3,684 मामलों के साथ मंगलवार की संख्या में सबसे अधिक जोड़ा ।

 

दैनिक मामलों में हाल ही में स्पाइक के बीच, हरियाना में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे पर अधिक बोझ पड़ रहा है जिससे ऑक्सीजन बेड, दवाओं आदि की कमी हो रही है ।इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला ने बुधवार को खट्टर सरकार पर महामारी का गलत तरीके से विकास करने का आरोप लगाया और कहा कि हरियाणा में स्थिति पड़ोसी दिल्ली से भी बदतर है।

 

 चौटाला ने स्थिति को संभालने में नाकाम रहने पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के इस्तीफे की भी मांग की। लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने आश्वासन दिया है कि वह इस संकट से निपटने के लिए भरसक प्रयास कर रही है और बिस्तर, ऑक्सीजन, टीके आदि की उपलब्धता पर निवासियों को आश्वासन दिया है ।

 

खट्टर ने बुधवार को कहा कि हरियाणा के स्वास्थ्य ढांचे में इस संकट का एक प्राथमिक कारण दिल्ली से हरियाणा आने वाले मरीजों की बड़ी संख्या और गुरुग्राम और अंबाला में खुद को अस्पताल में भर्ती करवाना है । उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोविद-19 के आंकड़े कम होने के बाद हरियाणा में स्थिति सामान्य हो जाएगी ।

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री को अपने बयान को लेकर जनता और विपक्षी दलों की ओर से भी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है कि कोविद-19 मौतों पर बहस करना व्यर्थ है क्योंकि मरे हुए लोगों को जीवन में वापस नहीं आएंगे और ध्यान उन लोगों को राहत देने पर होना चाहिए जो वर्तमान में पीड़ित हैं ।

 

उन्होंने यह बयान मंगलवार को संवाददाताओं द्वारा राज्य में वायरस से होने वाली मौतों की कथित अंडर रिपोर्टिंग के बारे में पूछे जाने के बाद दिया ।

 

इस बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा 162 मीट्रिक टन (एमटी) से बढ़ाकर 232 मीट्रिक टन प्रतिदिन कर दिया। एएनआई के अनुसार, राज्य सरकार ने हाल ही में हरियाणा के सभी कारखाना मालिकों को अपने कब्जे में सिलेंडर सरकार को जमा करने के निर्देश दिए थे ।

No comments:

Post a Comment