May 5, 2021

axis bank balance check एक्सिस बैंक की कई सेवाएं 1 मई से महंगी होंगी; एटीएम से कैश की निकासी, मिनिमम बैलेंस पर बढ़ा शुल्क

 एक्सिस बैंक की कई सेवाएं 1 मई से महंगी होंगी; एटीएम से कैश की निकासी, मिनिमम बैलेंस पर बढ़ा शुल्क  axis bank balance check


अगर आपका एक्सिस बैंक में आपका अकाउंट है तो आपके पास जरूरी खबर है। बैंक ने 1 मई से सेविंग अकाउंट डीलर्स के लिए बैंकिंग सर्विसेज पर लगने वाले चार्ज में बदलाव किया है। इनमें फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालना और जरूरी मिनिमम बैलेंस लिमिट बढ़ाना शामिल है। इस तरह एक्सिस बैंक के ग्राहकों को 1 मई से कई तरह की बैंकिंग सेवाएं महंगी होने जा रही हैं। आइए जानते हैं कि बैंकिंग सेवाओं पर खर्च को लेकर बैंक ने क्या बदलाव किए हैं। 

 

 मिनिमम बैलेंस रखने पर चार्ज बढ़ाया गया

 1 मई 2021 से मेट्रो लोकेशन में एक्सिस बैंक की ईजी सेविंग स्कीम्स के ग्राहकों के लिए अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस रिक्वायरमेंट लिमिट 15,000 रुपये होगी। 

फिलहाल इसकी सीमा 10,000 रुपये है। प्राइम और लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट्स के लिए मासिक औसत बैलेंस लिमिट 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दी गई है।

 अगर 1 मई से बैलेंस नहीं रखा गया तो 100 रुपए प्रति 100 रुपए कम होने पर 100 रुपए खर्च होंगे।  

हालांकि एक्सिस बैंक ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर मिनिमम फीस घटाकर 50 रुपये कर दी है। पहले न्यूनतम शुल्क 150 रुपये था। 

लेकिन अधिकतम चार्ज 600 रुपये से बढ़ाकर 800 रुपये कर दिया गया है। नया शुल्क सभी स्थानों यानी ग्रामीण, शहरी, अर्ध शहरी, मेट्रो पर लागू होगा। 

 

एटीएम से कैश निकालने पर बढ़ा शुल्क

 एक्सिस बैंक के ग्राहक महीने में चार बार तक एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन कर सकते हैं जिससे शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि, रिफंड राशि 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 चार ट्रांजैक्शन के बाद बैंक आपसे 1,000 रुपये प्रति कैश की निकासी पर 5 रुपये चार्ज करता है। अब 1 मई से 5 रुपए की जगह 10 रुपए चार्ज देना होगा।

 

एसएमएस अलर्ट चार्ज बढाया

अगर आपको अपने ट्रांजैक्शन के लिए एसएमएस अलर्ट की जरूरत है तो एक्सिस बैंक 25 पैसे प्रति एसएमएस चार्ज करेगा। इस समय यह चार्ज 5 प्रति माह वसूल किया जाता है ।  इसमें बैंक द्वारा भेजे गए ओटीपी और प्रमोशनल एसएमएस शामिल नही किये गये है। नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी।

 

पे अकाउंट नियमों में बदलाव 

एक्सिस बैंक ने पे अकाउंट के नियमों में भी बदलाव किया है। अगर आपका सैलरी अकाउंट 6 महीने से ज्यादा पुराना है और एक महीने में कोई क्रेडिट नहीं है तो 100 रुपए प्रति माह चार्ज लगेगा। 

दूसरी तरफ अगर आपके अकाउंट में 17 महीने का कोई ट्रांजैक्शन नहीं है तो 18वें महीने में 100 रुपये का टाइम चार्ज लिया जाएगा। 

इसके अलावा पैन/फॉर्म 60, जन्म तिथि अपडेट, पता बदलने, ई-मेल आईडी बदलने, ट्रांसफर खातों के लिए 100 रुपये शुल्क के लिए देने होंगे।  

अधिक जानकारी के लिए एक्सिस बैंक की साईट पर क्लिक करे 

 


axis bank mini statement
axis bank balance check,axis bank account number details,axis bank cheque book tracking,#only sarkari yojna,BANKING YOJNA,
एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट,मिनिमम बैलेंसएक्सिस बैंक,बैलेंस चेक,एक्सिसबैंक मिनिमम बैलेंसएक्सिस,बैंक एटीएमएटीएम,बैंक,एक्सिस बैंक सेविंग,अकाउंटएक्सिस बैंकअकाउंट,एक्सिस बैंक बैलेंस,एक्सिसबैंक ऑनलाइन अकाउंटबैंक,योजनाएक्सिस बैंक अकाउंट बैलेंस चेक,एक्सिस बैंक चेक बैलेंस,एक्सिस bankaxis बैंक

No comments:

Post a Comment