May 13, 2021

उत्तर प्रदेश धान खरीद किसान पंजीकरण 2021 UP Kisan Registration Online Form for Sell Paddy in hindi

उत्तर प्रदेश धान खरीद किसान पंजीकरण 2020-21

UP Kisan Registration Online Form,

  उत्तर प्रदेश के किसान धान खरीफ फसल के लिए सरकारी स्थान पर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। किसान को सुविधा देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है ताकि किसान अपनी फसल आसानी से बेच सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचना है ताकि किसानों को फसलों का उचित मूल्य मिल सके। किसानों के लिए कई योजनाएं केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उनकी स्थिति में सुधार लाने के लिए जारी की जाती हैं।

 


 यूपी किसान ऑनलाइन धान पंजीकरण प्रक्रिया ( UP Kisan Registration Online Form )

👉 ऑनलाइन फसल पंजीकरण के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां आपको विपरीत दिशा में "खरीद के लिए किसान पंजीकरण" पर क्लिक करना होगा । 

👉 फिर एक पृष्ठ खुलेगा जहां यह लिखा जाएगा "पेडी के लिए किसान पंजीकरण" इस लिंक पर क्लिक किया जाना चाहिए ।

👉 जिसके बाद इससे संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

👉 इसके बाद ऊपर दिए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करें और एक फॉर्म भरें।

👉 सारी जानकारी सही ढंग से भरें और रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। 

👉 आगे की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन ड्राफ्ट पर क्लिक करें और वहां की सारी जानकारी भरें।

👉 इसके बाद रजिस्ट्रेशन मॉडिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन लॉक और रजिस्ट्रेशन फाइनल प्रिंट पर क्लिक करें और सभी स्टेप्स पूरे करें।धान की बिक्री के लिए पंजीयन प्रारूप।

👉 धान के पंजीयन के लिए इस लिंक पर जाएं और यहां फार्म में मांगी गई जानकारी का ब्यौरा दें। 

 

किसान पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज -  (Documents)

 योजना का लाभ उठाने के लिए फॉर्म भरना होगा और कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी कि किसान उत्तर प्रदेश के निवासी हैं या नहीं, इस योजना में सारा पैसा ऑनलाइन भेजा जाएगा ताकि किसानों की बैंक जानकारी भी जरूरी हो। किसान को योजना के लिए कृषि पत्र भी जमा करना होगा। साथ ही किसान की पहचान से संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

 

किसान धन पंजीकरण पोर्टल टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Help line number

सरकार ने साफ किया है कि किसानों को किसी तरह की परेशानी महसूस होने पर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं। साथ ही अगर कोई धोखा धड़ी होती है तो उस मामले में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

इस योजना के लिए आप 18001800150 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आप खाद्य कार्यालय कार्यालय के लैंडलाइन नंबर 0522-2288906 पर भी कॉल कर सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को बिना किसी परेशानी के न्यूनतम समर्थन मूल्य उपलब्ध कराना है। जैसे ही किसान का पंजीकरण होगा, उसे इस योजना का लाभ मिल जाएगा। 

 

यूपी किसान धान पंजीयन तिथि (Important Dates

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए धान के पंजीयन की अंतिम तिथि जनवरी है। इस योजना के तहत सरकार ने आरजीटी प्रक्रिया के माध्यम से किसानों के खातों में 42327.79 करोड़ रुपये पहले ही जमा करा दिए हैं। ताकि उन्हें अपनी फसल का सही दाम मिल सके। किसानों की भलाई के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण योजनाएं हैं।


1 comment: