May 2, 2021

Benefits to the family on death of an eligible subscriber,Benefits on Leaving the Pension Scheme,Benefits on disablement

 

Benefits to the family on death of an eligible subscriber
(पात्र उपभोक्ता की मृत्यु पर परिवार को लाभ )

किसी योग्य उपभोक्ता की मृत्यु पर परिवार को लाभ पेंशन प्राप्त करते समय, यदि किसी योग्य उपभोक्ता की मृत्यु हो जाती है, तो उसका जीवनसाथी केवल ऐसे पात्र उपभोक्ताओं द्वारा प्राप्त पेंशन का 50 प्रतिशत प्राप्त करने का हकदार होगा क्योंकि पारिवारिक पेंशन और ऐसी पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होगी । 

 

Benefits on disablement ( विकलांगता पर लाभ)

विकलांगता पर लाभ यदि किसी योग्य उपभोक्ता ने नियमित योगदान दिया है और 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले किसी कारण से स्थायी रूप से अक्षम हो गया है, और योजना के तहत योगदान जारी रखने में असमर्थ है, तो उसका पति योजना पर लागू के रूप में बाद में या ऐसे ग्राहक द्वारा प्रस्तुत योगदान का हिस्सा प्राप्त करके नियमित अंशदान का भुगतान करके योजना से बाहर निकलने का हकदार होगा । ब्याज की तरह पेंशन फंड या बचत बैंक ने उस पर ब्याज दर पर ब्याज से कमाया, जो भी अधिक हो। 

 

Benefits on Leaving the Pension Scheme

पेंशन योजना छोड़ने पर लाभ  

यदि कोई योग्य उपभोक्ता योजना में शामिल होने की तारीख से दस साल से कम की अवधि के भीतर योजना से बाहर निकलता है तो उसके द्वारा अंशदान का हिस्सा उसे केवल बचत बैंक ब्याज दर पर लौटाया जाएगा। 

यदि कोई योग्य उपभोक्ता उस तारीख से दस वर्ष या उससे अधिक की अवधि पूरी करने के बाद बाहर निकलता है जिसके द्वारा वह योजना में शामिल होता है, लेकिन उसकी आयु के 60 वर्ष से पहले, उसके योगदान का एक हिस्सा उसे केवल जमा ब्याज के साथ वापस कर दिया जाएगा, जैसा कि वास्तव में, पेंशन फंड द्वारा या बचत बैंक ब्याज दर पर अर्जित ब्याज , जो भी ऊंचा हो। 

यदि किसी योग्य उपभोक्ता ने नियमित रूप से योगदान दिया है और किसी कारणवश उसकी मृत्यु हो गई है, तो उसका पति इस योजना को बाद में जारी रखने का हकदार होगा, जो ऐसे ग्राहक द्वारा जमा किए गए अंशदान का एक हिस्सा प्राप्त करके उसके द्वारा जमा किए गए ब्याज के साथ लागू या निकास के रूप में नियमित अंशदान का भुगतान करके, जैसा कि मूल रूप से पेंशन फंड या बचत बैंक द्वारा ब्याज दर पर अर्जित किया गया है । ग्राहक और उसके पति की मृत्यु के बाद, को वापस कोष में जमा किया जाएगा।

Benefits to the family on death of an eligible subscriber,Benefits on Leaving the Pension Scheme,Benefits on disablement

ATM एटीएम कार्ड खोने पर तुरंत करें ये काम, तो बच जाएगा आपका नुकसान

No comments:

Post a Comment