May 11, 2021

How To Apply for Haryana Ladli Scheme लाडली स्कीम हरियाणा लाडली स्कीम हरियाणा 2021

 

 लाडली स्कीम हरियाणा 2021 लाडली स्कीम हरियाणालाडली स्कीम हरियाणा 2021फॉर्म पीडीएफ, कस्टमर केयर नंबर, फॉर्म, लिस्ट, एप्लीकेशन, एलिजिबिलिटी [लाडली स्कीम हरियाणा हिंदी ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म]

 भारत में मुख्य रूप से देश की लड़कियों के लिए कई योजनाएं शुरू की गईं, देश में लड़कियों की स्थिति सुधारने के लिए हर किसी का एक ही उद्देश्य है। आज देश में लड़कियों का अनुपात लड़कों की तुलना में कम है और इसकी वजह यह है कि देश में अभी भी लड़कियों को बोझ माना जाता है। लड़का एक पारिवारिक राजवंश चलाता है, यह छोटा सा विचार आज भी कई हिस्सों में है। 

हरियाणा में लड़कियों की हालत बहुत खराब थी, उन्हें आगे बढ़ने नहीं दिया जाता, पैदा होते ही उनकी हत्या कर दी गई। इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने प्रदेश में लड़कियों के लिए एक प्रिय योजना शुरू की थी, जहां उनका वित्तपोषण किया जाता है। आइए जानते हैं कि डार्लिंग स्कीम क्या है, आपको क्या लाभ मिलता है, कौन है लाभार्थी। योजना की पूरी जानकारी के लिए अंत तक लेख को ध्यान से पढ़ें।

 

 क्या है हरियाणा लाडली योजना 

प्रदेश की लड़कियों को अच्छा भविष्य देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लाडली योजना शुरू की गई है। इस योजना में भविष्य में लड़कियों को शिक्षित करने या शादी कराने के लिए सरकार को आर्थिक मदद दी जाती है। हरियाणा में लड़कियां आज भी कई हिस्सों में पैदा होते ही उन्हें मार गिराती हैं, लोग उन्हें बोझ समझते हैं। वे उन्हें पढ़ाई नहीं करने देते, उनकी शादी हो जाती है। हरियाणा सरकार ने इन सभी बुराइयों को खत्म करने के लिए डार्लिंग योजना शुरू की है। 

 

हरियाणा लाडली योजना आर्थिक सहायता

 इस योजना के तहत अगस्त 2005 के बाद जन्म लेने वाली लड़कियों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना में मां और लड़की के नाम पर सरकार किसान विकास पत्र के माध्यम से हर साल 5000 रुपये का निवेश करेगी। लड़की की उम्र 18 साल होने के बाद ही यह रकम निकाली जा सकती है। 

 

हरियाणा लाडली योजना की खास बातें इस योजना का उद्देश्य 

यह सुनिश्चित करना है कि अगर लड़की 18 साल बाद उच्च शिक्षा हासिल करना चाहती है तो उसे किसी तरह की वित्तीय दिक्कतों का सामना न करना चाहिए । वह इन पैसों का इस्तेमाल शिक्षा के लिए कर सकती है, साथ ही अगर वह शादी करना चाहती है तो शादी के खर्च के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। यह योजना मुख्य रूप से उन माता-पिता या माता-पिता के लिए शुरू की गई है जिनके पास केवल 2 लड़कियां हैं। 

सरकार चाहती है कि ऐसे माता-पिता लड़कियों को बोझ न समझें और अगर उन पर कोई वित्तीय दबाव न पड़े तो सरकार इन लड़कियों की जिम्मेदारी ले रही है। इस योजना में किसान का विकास पत्र मां और लड़की के नाम से बनाया गया है। अगर लड़की मां नहीं है तो उसका नाम पिता के नाम पर रखा जाएगा। अगर दोनों नहीं हैं तो इसे लड़की के अभिभावक के नाम पर बनवाया जाएगा।

 

 हरियाणा लाडली योजना पात्रता शर्तें -

 हरियाणा निवासी - इस योजना का लाभ केवल हरियाणा में रहने वाली लड़कियों के परिवारों को मिलेगा।

 हरियाणा की इस योजना का लाभ लेते हुए कोई भी परिवार कम से कम पिछले 10 वर्षों से हरियाणा में रह रहा है, वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

 दो लड़कियां - इस योजना से एक ही परिवार को लाभ होगा जिसमें दो लड़कियां हैं।

 20 अगस्त, 2005 के बाद - सरकारी अधिकारियों ने सूचित किया है कि इस योजना का लाभ 20 अगस्त, 2005 को या उसके बाद जन्म लेने वाली लड़कियों को मिलेगा।

 जिस परिवार में दूसरी लड़की का जन्म होगा, वहां सिर्फ दूसरी लड़की को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

 पहली लड़की को इसका लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन अगर दूसरी लड़की पैदा होती है तो उसे योजना का लाभ मिलेगा। 

जुड़वां - यदि परिवार में अन्य बच्चे जुड़वां हैं, तो इस योजना को तत्काल प्रभाव से लाभ होगा। 

हरियाणा लाडली योजना आवश्यक दस्तावेज - 

जन्म प्रमाण पत्र - माता-पिता की दोनों लड़कियों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना में पंजीकरण करने की आवश्यकता है। दोनों के पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। 

आधार कार्ड - लाभ लेने के लिए माता-पिता या माता-पिता के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। साथ ही लड़की का आधार भी जमा कराएं। 

गरीबी रेखा कार्ड - यदि यह इसके तहत आता है, तो इसे अपने साथ भी रखें। 

आय प्रमाण पत्र 

माता की आई डी कार्ड

वर्णमाला प्रमाण पत्र

बैंक पासबुक  पासपोर्ट 

पासपोर्ट साइज़ फोटो

 

 हरियाणा लाडली योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How To Apply for Haryana Ladli Scheme)

इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा किए जाएंगे। आपको सभी दस्तावेजों के संबंध में निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए। आप सबसे पहले अपने जिले में महिला एवं बाल विकास कार्यालय जाएं। यहां आप अधिकारी से प्लान फॉर्म मांगते हैं। फॉर्म में सारी जानकारी यहां भरें, दस्तावेज डालकर अधिकारियों के पास जमा करें । एक बार सभी दस्तावेज चेक हो जाने के बाद सारा पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में आ जाएगा। पास के आंगनबाड़ी, जीवन बीमा कार्यालय में भी आपको हरियाणा लाडली योजना का फार्म मिलेगा।

 

 हरियाणा लाडली स्कीम ऑनलाइन फॉर्म  (Online Application form download)

 ऑनलाइन फॉर्म पाने के लिए हरियाणा लाडली स्कीम फॉर्म पर क्लिक करें।

 इस लिंक पर आपको एक फॉर्म मिलेगा

 जिसमें आपको सारी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।

 आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट करें। 

अब इस फार्म में जानकारी भरें और अपने जिले के महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा करें। 

 

हरियाणा लाडली स्कीम के तहत क्लेम फॉर्म ( How to Claim Maturity under the Ladli Scheme) 

इस स्कीम के तहत लड़की की उम्र 18 साल होने के बाद पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको मैच्योरिटी क्लेम फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। क्लेम फॉर्म भरते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेज, स्थायी पता दस्तावेज जैसे बिजली बिल, लड़की की 10वीं या 12वीं की मार्कशीट बैंक की पासबुक मोबाइल या लैंडलाइन नंबर्स की कॉपी किसी भी स्टेट बैंक में जीरो बैलेंस में सेविंग अकाउंट खोलने की जरूरत होगी।

No comments:

Post a Comment