May 6, 2021

Indira Gandhi Pension Yojana इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 Indira Gandhi Pension Yojana

 

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत विकलांगता पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना आदि। इस योजना के माध्यम से देश के सभी राज्यों को आर्थिक मदद दी जा रही है। इस योजना का लाभ देश के बीपीएल परिवारों को दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इंदिरा गांधी पेंशन योजना फार्म के लिए आवेदन करना होगा।

 अगर देश के बुजुर्ग, विधवा, दिव्यांग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 के तहत आवेदन करना होगा। इसके बाद ही वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं या आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इंदिरा गांधी पेंशन योजना फार्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप इस स् कीम के तहत मिलने वाले फायदों का मजा ले सकते हैं।

 

 इंदिरा गांधी पेंशन योजना का उद्देश्य

  हम जानते हैं कि देश के जिन बुजुर्गों के पास बुढ़ापे के समय आय का कोई स्रोत नहीं होता और बुढ़ापे के कारण कोई काम नहीं कर पाते और विधवाओं में भी अपने पति की मौत के बाद जीने की क्षमता होती है। आय का कोई स्रोत नहीं है और इसी तरह दिव्यांग लोग विकलांगता के कारण कोई काम नहीं कर पाते हैं। 

इन सभी समस्याओं को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इंदिरा गांधी पेंशन योजना शुरू की है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि इन सभी बेसहारा, बेसहारा नागरिकों को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना में दिव्यांग, बुजुर्ग और विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा ताकि इन सभी लाभार्थियों को किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर रहने की जरूरत न पड़े। लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाने के लिए इंदिरा गांधी पेंशन योजना का फार्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत निम्नलिखित तीन प्रकार की योजनाएं इस योजना के तहत शुरू की गई हैं।

 

 इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना 

केंद्र सरकार ने देश के बुजुर्गों के लिए 9 नवंबर, 2007 को यह योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार देश में 60 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को पेंशन के रूप में आर्थिक मदद देगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 60 से 79 वर्ष आयु वर्ग के बुजुर्गों को प्रतिमाह 500 रुपये पेंशन राशि प्रदान की जाती है और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 800 रुपए प्रति माह पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत देश की विधवाओं को आर्थिक सहायता देना शुरू कर दिया है। महिलाओं को पति की मौत के बाद जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे वित्तीय स्थिति कमजोर हो सकती है। इसके कारण केंद्र सरकार द्वारा यह विधवा पेंशन योजना शुरू की गई है ताकि विधवाओं को किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर रहने की आवश्यकता न पड़े।


केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विधवा पेंशन योजना के तहत देश में 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम आयु की विधवाओं को 300 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन कर केवल बीपीएल परिवारों की विधवाएं ही लाभ ले सकती हैं। 

 

इंदिरा गांधी विकलांग पेंशन योजना

 केंद्र सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के एक विकलांग व्यक्ति के लिए योजना शुरू की गई है, जिसके पास 80 प्रतिशत से अधिक विकलांगता है और जो बीपीएल परिवार से संबंध रखता है, इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। हम जानते हैं कि विकलांग होने के कारण कई लोगों के पास आय का कोई जरिया नहीं होता, जो उन्हें जीव-जीने से रोकता है । इससे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना के माध्यम से विकलांग के नागरिकों को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता मिलेगी।

 

 इंदिरा गांधी पेंशन योजना के लिए पात्रता मानदंड 

👉 इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस प्रकार दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। 

👉 इस योजना के तहत वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत आवेदन करने की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

👉 यदि अवेदिका विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहती है तो अवेदिका की आयु 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम होनी चाहिए। 

👉 विकलांगता पेंशन योजना के तहत आवेदक 80 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांग होना चाहिए।

👉 इन सभी योजनाओं के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।  

 

आवश्यक दस्तावेज

🔰 आवेदक का आधार कार्ड 

🔰 बीपीएल राशन कार्ड 

🔰 आयु प्रमाण पत्र 

🔰 आय प्रमाण पत्र 

🔰 मोबाइल नंबर 

🔰 पासपोर्ट साइज फोटो 

 

इंदिरा गांधी पेंशन योजना फार्म के लिए आवेदन

🔆 इंदिरा गांधी पेंशन योजना फार्म के लिए आवेदन करने के इच्छुक लाभार्थियों को पंचायत और जिला स्तरीय कार्यालयों से संपर्क करना होगा ।

🔆 आपको वहां जाकर आवेदन पत्र भरना होगा।

🔆 आपको आवेदन पत्र भरकर और अपने सभी दस्तावेज जोड़कर इसे जमा करना होगा।

🔆 नगर निकाय/नगर निकाय ग्राम पंचायतें संबंधित यूएलबी/ग्राम पंचायतों जनपद पंचायतों में आवेदन भेजेंगे। 

🔆 संबंधित नगर निकाय/जिला पंचायतें ऐसा करने में सक्षम/स्वीकृति स्वीकार करती हैं । इसे रद्द करने का अधिकार है।

🔆 हमें उम्मीद है कि आपको इंदिरा गांधी पेंशन योजना से जुड़ी जानकारी फायदेमंद होगी।

 

फॉर्म डाउनलोड करे 

indira gandhi rashtriya vidhwa pension yojana,indira gandhi vidhwa pension yojana,indira gandhi vridha pension yojana,indira gandhi rashtriya vridhavastha pension yojana,indira gandhi pension yojana form pdf,indira gandhi vrudh pension yojana,indira gandhi vidhwa pension,indira gandhi pension yojana form,indira gandhi old age pension list

No comments:

Post a Comment